BharatGPT: ChatGPT की अब होगी छुट्टी , मुकेश अम्बानी लेकर आ रहे हैं BharatGPT जानिए पूरी Details

Ankit
6 Min Read
BharatGPT

BharatGPT : दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हे BharatGPT की आज की दुनिया में टेक्नोलॉजी में काफी सुधार हुआ है और यही कारण है कि हमारे पास कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI टूल हैं। इंटरनेट पर मौजूद ये उपकरण हमें केवल एक क्लिक से कार्य आसानी से करने में मदद करते हैं।

क्या आप ChatGPT के बारे में जानते हैं? यह वास्तव में एक स्मार्ट कंप्यूटर की तरह है जो आपके द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकता है। यह वास्तव में तेज़ भी है, यह आपको कुछ ही सेकंड में उत्तर दे सकता है। आप इसके साथ कई अन्य बढ़िया चीजें भी कर सकते हैं।

हालाँकि, ChatGPT उतना उन्नत नहीं है जितना होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह विभिन्न भाषाओं में ठीक से काम नहीं कर सकता। इसीलिए मुकेश अंबानी, जो भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, एआई को बेहतर बनाने में मदद करना चाहते हैं। उनकी कंपनी जियो भारत के लिए भारतजीपीटी नाम से एक नया एआई टूल बना रही है। यह जल्द ही लॉन्च होगा और दुनिया के सामने अद्भुत चीजें लाएगा।

क्या हैं BharatGPT ?

BharatGPT
BharatGPT

भारतजीपीटी एक बहुत ही स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्राम की तरह है जो कई अलग-अलग भाषाओं को समझता है। आप इससे कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं या कहानियाँ लिखने या गणित की समस्याएँ हल करने जैसे काम भी करने के लिए कह सकते हैं। फिलहाल, रिलायंस जियो के लोग भारतजीपीटी बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

आकाश अंबानी, जो रिलायंस जियो नामक कंपनी के प्रभारी हैं, ने टेकफेस्ट नामक एक विशेष कार्यक्रम में भारतजीपीटी नामक चीज़ के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि वे विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करके कुछ नया शुरू करने जा रहे हैं जो भाषा को समझ और बना सकते हैं। दोस्तों अभी हल ही में  आकाश अम्बानी ने BharatGPT की घोषणा करते हुए कहा हैं कि – हम लोग लैग्वेज मॉडल्स और जेनरेटिव AI की मदद से नई शुरुआत करने जा रहे हैं।

 BharatGPT को IIT Bombay के साथ मिलकर बनाया जा रहा

रिलायंस जियो के बॉस आकाश अंबानी ने कहा कि उनकी कंपनी भारतजीपीटी नामक कुछ बनाने के लिए 2014 से काम कर रही है। वे रिलायंस को एक विशेष उपकरण बनाने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ काम कर रहे हैं जो भारत के लोगों की मदद के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग करता है।

Bharatgpt

आकाश अंबानी ने कहा कि भारत में सभी कंपनियों के उपयोग के लिए एक विशेष टूल उपलब्ध होगा। रिलायंस जियो आपको जल्द ही रिलीज होने वाली चीजों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने का विकल्प भी देगा।

BharatGPT कब होगी लांच

अगर BharatGPT की लौंच डेट की बात की जाए तो अभी हमें नहीं पता कि BharatGPT कब रिलीज़ होगी और आकाश अंबानी ने भी हमें अभी तक नहीं बताया है। लेकिन कुछ समाचार स्रोतों का कहना है कि यह 2024 के अंत या 2025 की शुरुआत में आ सकता है और भारत सहित दुनिया भर में उपलब्ध होगा। जब भारतजीपीटी लॉन्च किया जाता है, तो चैटजीपीटी जैसे अन्य एआई का उपयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि भारतजीपीटी जैसे नए एआई आमतौर पर अधिक लोकप्रिय होते हैं। ऐसा पहले JIO के साथ हुआ था, एक ऐसी कंपनी जिसने बड़ा प्रभाव डाला।

ChatGPT क्या हैं ?

Chatgpt वास्तव में एक स्मार्ट कंप्यूटर की तरह है जो सामान्य रूप से हमारे बोलने के तरीके का उपयोग करके हमें समझ सकता है और हमसे बात कर सकता है। इसे सवालों के जवाब देने और विभिन्न चीज़ों के बारे में बात करने जैसी चीज़ों में हमारी मदद करने के लिए बनाया गया है। आप इससे कुछ भी पूछ सकते हैं, इसके साथ कहानियाँ लिख सकते हैं, और यहां तक ​​कि काई और तारिको नामक पात्रों के साथ भी बात कर सकते हैं। ये कंप्यूटर मॉडल OpenAI नामक कंपनी द्वारा बनाए गए हैं और इनका उपयोग हमारे रोजमर्रा के जीवन में कई अलग-अलग तरीकों से किया जाता है, जैसे ग्राहकों की मदद करना, सामग्री बनाना और व्यक्तिगत सहायक बनना।

न्यू ईयर पर जियो ने दिया ग्राहकों को तोहफा

आने वाले नये साल में रखते हुए Reliance Jio ने अपने ग्राहकों के लिए एक काफी स्पेशल रिचार्ज प्लान लॉन्च किया है. इस प्लान का नाम कंपनी ने Happy New Year Plan रखा है. इस प्लान से अगर आप रिचार्ज कराते हैं तो आपको प्रतिदिन के हिसाब से 8 रुपये और 21 पैसे का खर्च आता है. हैप्पी न्यू ईयर 2024 प्लान से अगर रिचार्ज कराते हैं तो ऐसे में कंपनी आपको 24 दिनों की एडिशनल बेनिफिट्स भी ऑफर करती है. इसका मतलब है कि अगर आप इस प्लान से रिचार्ज कराते हैं तो इसके साथ आपको 365+24 दिनों की वैलिडिटी मिल जाएगी. कंपनी ने इस प्लान की कीमत 2,999 रुपये रखी है. इस प्लान से रिचार्ज कराने पर ग्राहकों को प्रतिदिन के हिसाब से 2.5GB डेटा, अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग और प्रतिदिन के हिसाब से 100SMS का फायदा मिल जाता है.

और भी पढ़े – Force Gurkha vs Mahindra Thar दोनों में कौन है Best

Share This Article
Leave a comment