Budget 2024 : बजट से पहले की ‘हलवा सेरेमनी’ हुई पूरी,अब  1 फरवरी को पेश होगा बजट जानिए कुछ बाते।  

Ankit
4 Min Read
Budget 2024 Hindi News

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी  द्वारा इस बार  1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया जाएगा, जो पेपरलेस फॉर्म में होगा। इस बजट के साथ ही अनुदान की मांग, वित्त विधेयक सहित केंद्रीय बजट से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट “यूनियन बजट मोबाइल ऐप” पर उपलब्ध होंगे।

Budget 2024

हमारे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी  दिनांक 1 फरवरी 2024 को वित्त वर्ष 2024-25 के लिए Budget 2024 पेश करने जा रही हे । इससे पहले, अनुष्ठान की परंपरा के अनुसार, आज बुधवार को हलवा सेरेमनी का आयोजन किया गया। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री डॉ. भागवत कराड नॉर्थ ब्लॉक में मौजूद थे, जहां यह कार्यक्रम आयोजित हुआ।

Budget 2024
Budget 2024

यह बताया जाता है कि बजट तैयारी की आपको पता होगा की अंतिम चरण में हलवा सेरेमनी का आयोजन किया जाता है हमेशा से अब 1 फरवरी 2024  को वित्त मंत्री निर्मला जी  द्वारा पेपरलेस फॉर्म में अंतरिम बजट पेश किया जाएगा।। यूनियन बजट मोबाइल ऐप पर वित्त वर्ष के साथ ही अनुदान की मांग, वित्त विधेयक और केंद्रीय बजट से संबंधित सभी दस्तावेज़ उपलब्ध होंगे।

हलवा सेरेमनी क्या है

देश में कोई बड़ा काम करने से पहले एक मिठास भरे मुंह से शुरुआत करने का रिवाज चलता रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए, देश में हलवा सेरेमनी की शुरुआत हुई। इसे नॉर्थ ब्लॉक में स्थित अन्य मंत्रालयों के मंत्रियो और अधिकारियों को पेश किया गया हे । इस हलवा सेरेमनी के बाद आमतौर पर बजट डॉक्यूमेंट को प्रिंट कराया जाता है।

budget 2024 हलवा सेरेमनी

साल 2021 में परिवर्तन इसलिए हुआ क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण बजट पेपरलेस हो गया। बजट तैयार करने के लिए हलवा सेरेमनी के बाद, सभी वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को बजट पेश होने तक नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में जाना पड़ता है। नीति आयोग और अन्य संबंधित मंत्रालयों के परामर्श से तैयार किए गए अगले वित्तीय वर्ष के बजट में कोई लीकेज न होने की सुनिश्चितता के लिए ऐसा किया जाता है।

चुनाव की वजह से पेश होगा अंतरिम बजट

2024 में आयोजित होने वाले आम चुनाव के कारण, 1 फरवरी को अंतरिम Budget 2024 प्रस्तुत किया जाएगा। यह अस्थायी बजट होगा, जिसमें चुनाव के बाद नई सरकार के सत्ता संभालने तक के महीनों के लिए आय और व्यय का खाता होगा। नई सरकार गठन के बाद पूर्ण बजट प्रस्तुत किया जाएगा। इस वर्ष अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद है। चुनावों के बाद, नई सरकार जुलाई माह में पूर्ण बजट प्रस्तुत करेगी।

और भी पढ़े – Fukra Insaan Car Collection: इस YouTuber के पास है कई Luxury गाड़ियाँ, आइए देखें उनका शानदार कलेक्शन !

और भी पढ़े – PM Suryoday Yojana : 1 करोड़ घरों को दि सौगात अयोध्या राम मंदिर से लौटते ही मोदी ने दिया तोहफा जाने यह खुश खबर…

Share This Article
Leave a comment