Force Gurkha vs Mahindra Thar दोनों में कौन है Best ऑफ-रोड एसयूवी 2024?

Ankit
8 Min Read
Force Gurkha vs Mahindra Thar

Force Gurkha vs Mahindra Thar भारत में वाकई शानदार कारें हैं जो ऑफ-रोड ड्राइविंग के लिए बेहतरीन हैं। वे वास्तव में मजबूत बनाए गए हैं, उनमें वास्तव में शक्तिशाली इंजन हैं, और वे उबड़-खाबड़ इलाकों को भी संभाल सकते हैं। आज हम उन सभी शानदार चीजों के बारे में बात करेंगे जो ये कारें ऑफ-रोडिंग के दौरान कर सकती हैं।

Force Gurkha vs Mahindra Thar Compare table

पैरामीटरफोर्स गोर्खामहिंद्रा थार
कीमतकमी बजट मेंमध्यम से अधिक
इंजनशक्तिशाली और टफएक स्टार्डार्ड और एक डीजल वेरिएंट
डिज़ाइनरग्जर और ऑफरोड के लिए तैयारआकर्षक और मुटुकीपी
ऑफरोड क्षमताउच्चउच्च
सुरक्षा फ़ीचर्सएयरबैग्स, एबीएस, और रोल केजएयरबैग्स, एबीएस, और स्टेबिलिटी कंट्रोल
साइज़बड़ीमध्यम
इंटीरियरआरामदायक और टफआरामदायक और मॉडर्न
सुजुकी वेरिएंटहांनहीं
सेवा नेटवर्कसीमितव्यापक
Force Gurkha vs Mahindra Thar

Force Gurkha Vs Mahindra Thar Price

Force Gurkha vs Mahindra Thar – फ़ोर्स गुरखा एक ऐसी कार है जिसकी कीमत रु. 15.09 लाख यानी रु. महिंद्रा थार के बेस मॉडल की तुलना में 1.32 लाख रुपये अधिक महंगा है। 13.77 लाख. महिंद्रा थार एक लीटर डीजल ईंधन पर 10 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। फोर्स गोरखा में बड़ा इंजन है, जिसकी क्षमता 2596 सीसी है, जबकि महिंद्रा थार में 1497 सीसी का छोटा इंजन है। अगर हम फोर्स गुरखा 2.6 डीजल की तुलना महिंद्रा थार LX 4-Str हार्ड टॉप डीजल AT से करते हैं, तो हम कीमत और विशिष्टताओं को देख सकते हैं कि वे कैसे भिन्न हैं।

Force Gurkha

2021 फोर्स गोरखा में एक विशेष स्क्रीन है जिसे आप कार में संगीत और अन्य चीजों को नियंत्रित करने के लिए छू सकते हैं। इसमें चार स्पीकर के साथ एक बहुत अच्छा साउंड सिस्टम भी है। ऐसे स्थान हैं जहां आप अपने फोन या अन्य उपकरणों को चार्ज करने के लिए प्लग इन कर सकते हैं।

स्टीयरिंग व्हील आपके लिए आरामदायक बनाने के लिए ऊपर-नीचे घूम सकता है और झुक भी सकता है। कार एक विशेष बटन की मदद से सभी दरवाजों को एक साथ लॉक कर देती है। इसमें एयरबैग, आपको सुरक्षित रूप से रुकने में मदद करने के लिए एक विशेष प्रणाली और रोशनी जैसी सुरक्षा सुविधाएं भी हैं जो आपको मोड़ने पर या रात में घर जाने पर देखने में मदद करती हैं।

Force Gurkha Engine

हम आपको बता दे की फोर्स गुरखा एक खास कार है जिसे ऑफ-रोड भी चलाया जा सकता है। इसमें एक मजबूत इंजन है जो डीजल ईंधन पर चलता है। इसमें एक विशेष गियरबॉक्स है जो आपको मैन्युअल रूप से गियर बदलने की सुविधा देता है। कार में चार-पहिया ड्राइव है, जिसका अर्थ है कि यह उबड़-खाबड़ और ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चल सकती है।

इसे स्थिर और संतुलित रखने के लिए इसमें विशेष पट्टियाँ हैं। इसमें एक विशेष सुविधा भी है जो इसे 700 मिलीमीटर गहरे पानी में भी जाने देती है। कार एक निश्चित लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई की होती है, और इसके पहिये एक निश्चित दूरी पर होते हैं। यह एक निश्चित कोण पर खड़ी पहाड़ियों पर चढ़ सकता है और गहरे पानी में चला सकता है।

Force Gurkha Rivals, Colors & Variants

फोर्स गुरखा एक प्रकार की कार है जो महिंद्रा थार और मारुति सुजुकी जिम्नी के समान है। यह केवल एक संस्करण में आता है जिसमें सभी सुविधाएँ हैं। यह पांच अलग-अलग रंगों में आता है: लाल, हरा, सफेद, नारंगी और ग्रे।

Mahindra Thar 

और हां महिंद्रा थार एसयूवी अब 4×4 संस्करण के लिए एवरेस्ट व्हाइट नामक एक नए रंग में आती है। पहले, यह रंग केवल 2WD संस्करण के लिए उपलब्ध था। 4×4 मॉडल में अब चुनने के लिए कुल पांच रंग विकल्प हैं, जिनमें नेपोली ब्लैक, रेड रेज, गैलेक्सी ग्रे, एक्वामरीन और एवरेस्ट व्हाइट शामिल हैं। रियर-व्हील-ड्राइव थार में छह रंग विकल्प हैं, जिसमें ब्लेज़िंग ब्रॉन्ज़ नामक एक अनूठा रंग शामिल है जो केवल 2WD मॉडल के लिए उपलब्ध है।

Mahindra Thar Features

थार एक ऐसी कार है जिसके अंदर एक विशेष स्क्रीन है जो नक्शे और संगीत जैसी मजेदार चीजें दिखाती है। इसमें संगीत को नियंत्रित करने के लिए स्टीयरिंग व्हील पर बटन भी हैं। कार में खिड़कियाँ हैं जो एक बटन दबाकर ऊपर और नीचे जा सकती हैं, और आप बिना चाबी का उपयोग किए कार में चढ़ सकते हैं और स्टार्ट कर सकते हैं। इसमें आपको पार्क करने में मदद के लिए एयरबैग और सेंसर जैसी सुरक्षा सुविधाएं भी हैं।

थार एक बेहद सुरक्षित कार है और इसे एक विशेष परीक्षण में उच्च स्कोर मिला है, हम आपको बता दे की Mahindra Thar एक खास तरह की कार है जिसे उन लोगों द्वारा पसंद किया जाता है जो उबड़-खाबड़ और ऊबड़-खाबड़ जगहों पर गाड़ी चलाना पसंद करते हैं। यह न केवल बाहर से सुंदर है, बल्कि बहुत मजबूत और सख्त भी है। भले ही यह आपके पैसे के लिए सर्वोत्तम मूल्य न हो, लेकिन इसमें विशेष विशेषताएं हैं जो आपकी ड्राइव को एक रोमांचक रोमांच जैसा महसूस कराती हैं।

Mahindra Thar वास्तव में आकर्षक दिखती है और जब यह सड़क पर चलती है तो अलग दिखती है। इसमें एयरबैग और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे सुरक्षा फीचर्स भी हैं, इसलिए यह आपकी यात्रा को मजेदार बनाने के साथ-साथ आपको सुरक्षित भी रखता है। थार सिर्फ एक कार नहीं है, यह एक अद्भुत अनुभव है जो आपके जीवन के हर पल को खास बना सकता है।

Mahindra Thar Rivals & Variants

महिंद्रा थार एक ऐसी कार है जिसका मुकाबला फोर्स गोरखा और मारुति सुजुकी जिम्नी नामक कारों से है। महिंद्रा थार दो अलग-अलग प्रकारों में आती है: एएक्स ऑप्ट और एलएक्स। इसे या तो एक नरम टॉप के साथ भी खरीदा जा सकता है जिसे हटाया जा सकता है या एक कठोर टॉप के साथ भी खरीदा जा सकता है जो लगा रहता है। कार का AX वैरिएंट केवल सॉफ्ट टॉप के विकल्प के साथ आता है, लेकिन अन्य संस्करणों में किसी भी प्रकार का टॉप हो सकता है।

Mahindra Thar Engine

महिंद्रा थार एक शानदार एसयूवी है जो ऑफ-रोडिंग कर सकती है। इसमें चुनने के लिए तीन अलग-अलग इंजन हैं, जो इसे वास्तव में शक्तिशाली बनाते हैं। कुछ इंजन कार को वास्तव में तेजी से चला सकते हैं, जबकि अन्य उबड़-खाबड़ इलाकों में गाड़ी चलाने के लिए बेहतर हैं। आप केवल पिछले पहियों के साथ या सभी चार पहियों के साथ ड्राइविंग के बीच चयन कर सकते हैं। कार में पानी के बीच चलने की विशेष क्षमता है और पहाड़ियों पर ऊपर और नीचे जाने के लिए इसका कोण ऊंचा है। इसे एक मजबूत फ्रेम पर बनाया गया है और इसे चलाने में आरामदायक बनाने के लिए इसमें विशेष सस्पेंशन हैं।

Force Gurkha Vs Mahindra Thar Compare Video-

Force Gurkha vs Mahindra Thar by motoroctane




और भी जाने –  Deepika Padukone बनीं हुंडई की नई ब्रांड एंबेसडर |

Share This Article
Leave a comment