Ola Electric Shares Rise as Investors Bet on EV Growth की बढ़त ने शेयर बाजार में मचाई हलचल

Ankit
4 Min Read

Ola Electric Shares Rise as Investors Bet on EV Growth

ओला इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के शेयरों में शुक्रवार को मुंबई में कारोबार की शुरुआत में 20% की बढ़ोतरी हुई, जिससे कंपनी का मूल्यांकन 4.8 बिलियन डॉलर हो गया, क्योंकि निवेशकों ने बढ़ती लोकप्रियता पर दांव लगाया। इलेक्ट्रिक वाहन दुनिया के सबसे बड़े दोपहिया वाहन बाजार में।

शेयर अपने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) मूल्य 76 रुपए पर स्थिर सूचीबद्ध हुआ था, तथा बाद में व्यापक बाजार में 1% की बढ़त के साथ 91.20 रुपए पर पहुंच गया।

ओला इलेक्ट्रिक का 734 मिलियन डॉलर का आईपीओ 2024 में भारत का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ है। कंपनी ऐसे देश में अग्रणी खिलाड़ी है जहां ईवी को अपनाना अभी भी कम है, लेकिन बढ़ रहा है, क्योंकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा दे रही है।

विश्लेषकों का कहना है कि शेयर बाज़ार में बेहतर होते रुझान ने भी बढ़त हासिल करने में मदद की। अमेरिकी मंदी की चिंताओं के बीच सोमवार को 2.7% की गिरावट के बाद निफ्टी 50 ने चार सत्रों में लगभग 1.3% की उछाल दर्ज की है।

मेहता इक्विटीज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा, “बाजार की उम्मीद से काफी कम मांग के बावजूद ओला की लिस्टिंग बाजार की उम्मीद से काफी ऊपर हुई, जिसका श्रेय बाजार के मूड को दिया जा सकता है।”

जुलाई तक 39% बाजार हिस्सेदारी के साथ, ओला इलेक्ट्रिक भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की बिक्री में हावी है, जिसने सिर्फ तीन साल पहले अपना पहला मॉडल लॉन्च किया था।

विश्लेषकों ने कहा कि निवेशक ओला इलेक्ट्रिक के मोटरसाइकिल क्षेत्र में प्रवेश को लेकर भी आशावादी हैं, जो भारत के दोपहिया वाहन बाजार का दो-तिहाई हिस्सा है। उम्मीद है कि कंपनी अगले सप्ताह अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों की रेंज लॉन्च करेगी।

निर्मल बंग इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज के प्रमुख विश्लेषक वरुण बक्सी ने कहा, “फ्लैट शुरुआत ने उन निवेशकों को प्रोत्साहित किया है, जिन्हें आईपीओ में शेयर आवंटित नहीं किए गए थे, और वे ओला की मोटरसाइकिल लॉन्च के प्रति आशावादी हैं।”

हालांकि, ओला का राजस्व तो बढ़ा है, लेकिन अभी तक यह लाभ में नहीं है। मार्च के अंत तक कंपनी की बिक्री में साल-दर-साल 90% की वृद्धि हुई, लेकिन घाटा 8% बढ़ गया।

ओला इलेक्ट्रिक के संस्थापक भाविश अग्रवाल ने शुक्रवार को एनएसई स्टॉक एक्सचेंज में घंटी बजाने के बाद सीएनबीसी-टीवी18 को बताया, “हमारा ध्यान निवेशकों के लिए लाभदायक विकास का निर्माण करना होगा, ताकि उन्हें यह भी लगे कि यहां भी दीर्घकालिक लाभप्रदता यात्रा है।”

कंपनी को आईपीओ से लगभग 660 मिलियन डॉलर की राशि प्राप्त होगी, तथा वह इसका अधिकांश हिस्सा अनुसंधान एवं विकास तथा अपनी बैटरी सेल विनिर्माण इकाई में निवेश करने की योजना बना रही है।

ओला इलेक्ट्रिक ने अपने स्कूटरों के लिए खुद बैटरी सेल बनाने पर अपना मुनाफ़ा टिकाया है, जिससे उन्हें ज़्यादा किफ़ायती बनाया जा सके। कंपनी ने 2025 की शुरुआत तक बैटरी सेल के व्यावसायिक उत्पादन का लक्ष्य रखा है।

अग्रवाल ने कहा, “ओला इलेक्ट्रिक बहुत आक्रामक विकास के चरण में है… जहां हम भविष्य के विकास के लिए निवेश कर रहे हैं।”

(यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फीड से स्वतः उत्पन्न होती है।)

Share This Article
Leave a comment