Petrol & Diesel Price पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें आ गई हैं, यानी कहीं इसकी कीमत कम है तो कहीं ज्यादा। आइए जानें अलग-अलग राज्यों में कीमतें..

Ankit
4 Min Read
petrol deseal new price

Petrol & Diesel Price – 11 जनवरी 2024 को देश के सभी हिस्सों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में बदलाव आया। तेल बेचने वाली कंपनियों ने आज यानी सोमवार को पेट्रोल और डीजल की नई कीमतें तय कीं. हालांकि, आज देश में हर जगह पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक जैसी हैं। कई बार कुछ जगहों पर पेट्रोल-डीजल की कीमत कम हो जाती है यानी ये सस्ते हो जाते हैं। लेकिन अन्य समय में, लागत बढ़ जाती है, जिसका अर्थ है कि वे अधिक महंगे हो जाते हैं। इसलिए, इससे पहले कि आप अपनी कार के लिए ईंधन लेने जाएं, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आज इसकी लागत कितनी है।

आज दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं बदली हैं। पूरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 2022 से जस की तस बनी हुई हैं। 21 महीने हो गए हैं पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

यूपी और राजस्थान जैसी जगहों पर चीजों के दाम बढ़ गए हैं

Petrol & Diesel Price
Petrol & Diesel Price

केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है, लेकिन उत्तर प्रदेश और राजस्थान जैसे कुछ राज्यों ने खुद ही ज्यादा टैक्स जोड़कर कीमतें बढ़ा दी हैं. इसका मतलब है कि उन राज्यों में लोगों को पेट्रोल और डीजल के लिए अधिक भुगतान करना होगा।

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम Petrol & Diesel Price

दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 89.62 रुपये है। मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 94.27 रुपये है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 106.03 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 92.76 रुपये है। चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.86 रुपये और एक लीटर डीजल की कीमत 94.46 रुपये है।

आज भारत के कुछ राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमत में गिरावट आई है। मध्य प्रदेश में अब पेट्रोल 52 पैसे सस्ता हो गया है, यानी इसकी कीमत 109.43 रुपये प्रति लीटर है। डीजल भी 46 पैसे सस्ता हुआ है, जिससे अब इसकी कीमत 94.65 रुपये प्रति लीटर है। ओडिशा में पेट्रोल 31 पैसे सस्ता होकर 104.60 रुपये प्रति लीटर हो गया है. ओडिशा में डीजल अब 30 पैसे सस्ता हो गया है, जिससे इसकी कीमत 96.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

राजस्थान में पेट्रोल की कीमत में 16 पैसे की गिरावट आई है, यानी अब पेट्रोल की कीमत 108.21 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की कीमत भी 14 पैसे घटकर 93.48 रुपये प्रति लीटर हो गई है। तेलंगाना में पेट्रोल की कीमत में 24 पैसे की गिरावट आई है, जिससे अब पेट्रोल की कीमत 111.67 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की कीमत भी 22 पैसे घटकर 99.69 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पश्चिम बंगाल में पेट्रोल की कीमत में 44 पैसे की गिरावट आई है, जिससे अब पेट्रोल की कीमत 106.82 रुपये प्रति लीटर है। डीजल की कीमत भी 41 पैसे घटकर 93.49 रुपये प्रति लीटर हो गई है। – Petrol & Diesel Price.

और भी अधिक पढ़े – ChatGPT की अब होगी छुट्टी , मुकेश अम्बानी लेकर आ रहे हैं BharatGPT

और भी अधिक पढ़े – Hyundai Creta कार के चाहने वालो खुश हो जाओ आई ये खुश खबरी

Share This Article
Leave a comment