PM Suryoday Yojana : 1 करोड़ घरों को दि सौगात अयोध्या राम मंदिर से लौटते ही मोदी ने दिया तोहफा जाने यह खुश खबर…

Ankit
4 Min Read
PM Suryoday Yojana

PM Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस योजना की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि अयोध्या से लौटने के बाद, उन्होंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘PM Suryoday Yojana‘ की शुरुआत करेगी। बता दें कि सोमवार को दोपहर साढ़े बारह बजे (12 बजकर 29 मिनट) रामलला के नवीन mandir की प्राण प्रतिष्ठा की गई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक नई योजना लेकर आए हैं जिसका नाम है PM Suryoday Yojana। इस योजना का उद्देश्य लोगों को बिजली के लिए कम भुगतान करने में मदद करना और देश को ऊर्जा उत्पादन में अधिक आत्मनिर्भर बनाना है। इससे खासतौर पर मध्यम वर्ग और गरीब लोगों को सबसे ज्यादा मदद मिलेगी।

क्या आपको पता हे – Top 10 AI Tools Of : ChatGPT, Midjourney And Many More जो आपको हिला कर रख देंगे

PM Suryoday Yojana
PM Suryoday Yojana

PM Suryoday Yojana (सूर्योदय योजना)

बिजली के बिल का जल्द ही काम पूरा होने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके लिए एक नई योजना शुरू की है। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद, उन्होंने इस योजना की घोषणा की है। इसका नाम है “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना”। इसके तहत, सरकार ने 1 करोड़ से अधिक घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने का लक्ष्य रखा है। इसका मुख्य उद्देश्य गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के बिजली बिल में कटौती करना है। इस योजना के माध्यम से, सरकार की ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भरता भी बढ़ानी है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस योजना के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर पोस्ट करके जानकारी दी है।

मोदी जी ने ये कहा 

प्रधानमंत्री ने अपने पोस्ट में कहा, ‘सूर्यवंशी भगवान श्री राम के प्रकाश से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा यह संकल्प और प्रशंसा हुई कि भारतवासियों के घरों की छतों पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो। अयोध्या से लौटने के बाद मैंने पहला निर्णय लिया है कि हमारी सरकार 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर लगाने के लक्ष्य के साथ ‘PM Suryoday Yojana‘ प्रारंभ करेगी। इससे गरीब और मध्यम वर्ग का बिजली बिल कम होगा ही, साथ ही भारत ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भी बनेगा।’

किन लोगो को होगा फायदा ?

 PM Suryoday Yojana से गरीब और मध्यम वर्ग को सबसे बड़ा लाभ होने की आशा है। वर्तमान में उन्हें अपनी कमाई का बड़ा हिस्सा बिजली के बिल के रूप में खर्च करना पड़ता है। देश में बिजली के बिल पर राजनीति भी चलती रही है। कभी-कभी बिलों की माफी और मुफ्त बिजली के मुद्दे पर लोगों को आकर्षित करने की कोशिश की जाती रही है। इस योजना के माध्यम से सरकार ने इन मुद्दों पर राजनीति को समाप्त करने का एक रास्ता भी खोल दिया है।

कहा और कितने लगेंगे सोलर 

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रदर्शन करते हुए PM Suryoday Yojana की घोषणा की है, जिसके अनुसार उन्होंने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सोलर पैनल लगाने की बात कही है। यहां तक कि यह स्पष्ट नहीं है कि ये सोलर पैनल कहां लगेंगे, लेकिन सरकार जल्द ही इसके लिए एक रोडमैप पेश कर सकती है।

यह भी जाने – Esha Deol Divorce: पति को तलाक देंगी ईशा देओल

यह भी जाने – Fukra Insaan Car Collection: इस YouTuber के पास है कई Luxury गाड़ियाँ

यह भी जाने – Amazon Great Republic Day Sale Offers 2024 इस मोबाइल की कीमत में गिरावट

Share This Article
Leave a comment