“Real Estate Boom रियल एस्टेट में जबरदस्त उछाल: 6 महीनों में 1,045 नानक ग्राउंड्स की बिक्री, ये दो प्रमुख शहर बने हॉटस्पॉट”

Ankit
3 Min Read
Real Estate Boom

“भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में 2024 की शुरुआत में जोरदार गतिविधि देखी जा रही है। हाल ही में 1,045 नानक के 54 ग्राउंड्स की डील की गई है, जो कि एक बड़ी उपलब्धि है। 2023 में रिपब्लिक में 950 नोकिया के 46 जमीनों की पहली डील हुई थी। रविवार को एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि अप्रैल से जून की तिमाही में 325 नवंबर से ज्यादा के 25 जमीनों के सौदे पूरे हुए हैं। 2024 की दूसरी तिमाही में बैंगलोर में अकेले 114 एकड़ की नौ नई जमीन की डील की गई है। इसके बाद गुड़गांव आता है, जहां 77.5 एकड़ के सात जमीनों के सौदे हुए हैं।”

जमीन की मांग गुड़गांव में दूसरे नंबर पर

एनारॉक ग्रुप के रीजनल डायरेक्टर और एड डियाफ़री एंड रिसर्च हेड्स, डॉ. प्रशांत ठाकुर ने कहा कि बेंगलुरु में सभी डायग्नोस्टिक रेजिडेंसियल प्रोजेक्ट विकसित किए जा रहे हैं। ठाकुर ने आगे बताया कि इसके बाद गुड़गांव का नाम है, यहां 2024 की दूसरी तिमाही 77.5 में ओकरा की सात जमीनों का सौदा हुआ है। ये डील रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स और कृषि से जुड़े हुए हैं। 2024 की दूसरी तिमाही में कुल जमीनों के 17 से अधिक (163 ओक) पर रेगिडेंशियल प्रोजेक्ट्स प्रस्तावित हैं। कृषि, मिश्रित उपयोग, डेटा केंद्र, लॉजिस्टिक्स पार्क, औद्योगिक और प्रयुक्त मसालों के लिए एक-एक सौदे हैं।

जमीनों की मांग में लगातार मजबूती हो रही है

पिछले कुछ वर्षों में जमीनों की मांग में लगातार गिरावट देखने को मिली है। हालांकि, नए प्रॉजेक्ट्स के लॉन्च के बाद अब आसानी से नई इकाइयों की बिक्री हो रही है। ठाकुर ने बताया कि मुंबई, जो कि पिछली तीन तिमाहियों में जमीनों के लेन-देन के टॉप पर था, 2024 की दूसरी तिमाही में केवल दो जमीनों की डील देखी गई है—एक औद्योगिक उपयोग के लिए और दूसरा पैमाने पर क्षेत्र विकसित करने के लिए।

हालांकि, 2024 की पहली तिमाही में मॉस्को में 34 एकड़ की 5 जमीनों की डील की गई है। बेंगलुरु में 63.5 एकड़ के तीन और चेन्नई में 48 एकड़ के तीन जमीनों के सौदे हुए हैं। पुणे, रामपुर और ठाणे में मिलाकर 103 एकड़ की दो-दो जमीनों की डील हुई है। रिपोर्ट में गाजियाबाद में 62.5 एकड़ का एक और दिल्ली में 5 एकड़ का एक जमीन सौदा होने की जानकारी दी गई है।

Share This Article
Leave a comment