Top 10 AI Tools Of : ChatGPT, Midjourney And Many More जो आपको हिला कर रख देंगे..

Ankit
12 Min Read

वास्तव में बहुत सारे Top 10 AI tools अच्छे और उपयोगी कंप्यूटर उपकरण हैं जिन्हें एआई कहा जाता है। वे हर तरह की आश्चर्यजनक चीजें कर सकते हैं, जैसे नई चीजें बनाना और समस्याओं को हल करना। हमने अलग-अलग नौकरियों के लिए कुछ बेहतरीन चीज़ें इकट्ठी की हैं।

Disclaimer :  इन उपकरणों का प्रचार या विज्ञापन नहीं किया जा रहा है। हमने उन चीज़ों की एक सूची बनाई है जिनके बारे में हमें लगता है कि वे सबसे अच्छे एआई उपकरण हैं, लेकिन आप अन्य उपकरणों का भी उपयोग कर सकते हैं जो सूची में नहीं हैं और फिर भी उतने ही अच्छे हैं।

Top 10 AI tools जिन्होंने धूम मचा दी

1 . ChatGPT

top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

ChatGPT एक मददगार रोबोट मित्र की तरह है जो आपसे बात कर सकता है और आपकी बात समझ सकता है। यह आपसे बात भी कर सकता है और एक वास्तविक व्यक्ति की तरह बातचीत भी कर सकता है।

यह टूल लोगों को एक-दूसरे से बात करने, नई चीजें सीखने और कार्यों में सहायता प्राप्त करने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग कई अलग-अलग चीजों जैसे लिखने, इंटरनेट पर खोज करने और कोडिंग के लिए किया जाता है। कंपनियां एक खास प्रोग्राम की मदद से इसका इस्तेमाल अलग-अलग कारणों से भी कर सकती हैं।

2 . Midjourney

top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

Midjourney एक विशेष उपकरण है जो शब्दों से चित्र बनाता है। इसे मिडजर्नी नामक कंपनी ने बनाया था। अभी, आप इसका उपयोग केवल उनके विशेष चैट सर्वर पर ही कर सकते हैं। आपको बस एक कमांड टाइप करना होगा और वर्णन करना होगा कि आप क्या चाहते हैं, और यह आपके लिए चित्र बना देगा!

Midjourney एक विशेष उपकरण है जिसका उपयोग कलाकार और नियमित लोग सुंदर चित्र बनाने के लिए करते हैं। वे इसका उपयोग सभी प्रकार की कलाकृतियाँ बनाने के लिए करते हैं, जैसे पात्रों, स्थानों और विचारों के चित्र। इससे उन्हें अपने चित्र वास्तव में अच्छे दिखने में मदद मिलती है।एक विशेष उपकरण है जिसका उपयोग कलाकार और नियमित लोग सुंदर चित्र बनाने के लिए करते हैं। वे इसका उपयोग सभी प्रकार की कलाकृतियाँ बनाने के लिए करते हैं, जैसे पात्रों, स्थानों और विचारों के चित्र। इससे उन्हें अपने चित्र वास्तव में अच्छे दिखने में मदद मिलती है।

3 . Bing Ai

top 10 ai tools

माइक्रोसॉफ्ट ने 7 फरवरी, 2023 को घोषणा की कि वे Bing नामक एक नया खोज इंजन और एज नामक एक वेब ब्राउज़र जारी कर रहे हैं। उनका कहना है कि ये नए उपकरण लोगों को अधिक आसानी से ऑनलाइन चीजें ढूंढने में मदद करेंगे, सवालों के बेहतर और अधिक संपूर्ण उत्तर देंगे, लोगों को नए तरीके से चैट करने देंगे और यहां तक ​​कि चीजें बनाने में भी मदद करेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने घोषणा की कि उन्होंने अपने सर्च इंजन बिंग का एक नया और बेहतर संस्करण बनाया है। इसे पहले से भी बेहतर बनाने के लिए उन्होंने OpenAI नामक एक विशेष प्रकार की तकनीक का उपयोग किया। इस नए संस्करण ने चैटजीपीटी और जीपीटी-3.5 नामक अन्य स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्रामों से जानकारी प्राप्त करने में और भी अधिक स्मार्ट होना सीखा है।

कंपनी ने अपने बिंग सर्च इंजन में एक स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्राम जोड़ा है जो सर्वोत्तम खोज परिणाम ढूंढने और दिखाने में मदद करता है।

4 . Notion AI

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

Notion AI एक मददगार रोबोट की तरह है जो लिखना आसान बना सकता है। यह विचारों को सामने लाने, गलतियों को सुधारने और लेखन को छोटा बनाने में मदद कर सकता है। यह वर्तनी और अनुवाद में भी मदद कर सकता है। यह उन लोगों के लिए चीजों को आसान बनाता है जो चीजें बेचते हैं, उनके लिए नए पेज लिखते हैं, महत्वपूर्ण जानकारी ढूंढते हैं और उन्हें तुरंत देते हैं।

Notion AI एक मददगार रोबोट की तरह है जो लोगों को अपना काम तेजी से और बेहतर तरीके से करने में सक्षम बनाता है। यह आपको नोट्स लेने, चीजें पढ़ने और चीजें लिखने में भी मदद कर सकता है!

5 .  Runway Gen2

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

Runway Gen2 एक ऐसी कंपनी है जो वीडियो बनाने के लिए विशेष कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करती है। वे वास्तव में इसमें अच्छे हैं और कला और मनोरंजन में नई और रोमांचक चीजें बनाने में मदद कर रहे हैं। कंपनी का कहना है कि उनका नया उत्पाद, रनवे जेन2, ऐसे वीडियो बना सकता है जो वास्तविक दिखते हैं और जब आप उसे बताएंगे कि क्या करना है तो वह नए वीडियो बनाता रहेगा। Gen2 में मोशन ब्रश जैसे कुछ अच्छे उपकरण हैं, जो तस्वीर के कुछ हिस्सों और कैमरे की गतिविधियों को गति देने में मदद करते हैं, जो दृश्य को और अधिक रोमांचक बनाते हैं। Gen2 में कई अन्य मज़ेदार सुविधाएँ भी हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं।

अभी, लोग Gen2 का उपयोग विज्ञापन, कार्टून, लघु फिल्में और संगीत वीडियो बनाने जैसी कई अलग-अलग चीजों के लिए कर रहे हैं।

6 .  Krutrim AI

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

OLA नामक कंपनी शुरू करने में मदद करने वाले भाविश अग्रवाल ने हाल ही में Krutrim AI नामक एक नया कंप्यूटर प्रोग्राम पेश किया है। यह प्रोग्राम वास्तव में स्मार्ट है क्योंकि यह भारत में 20 विभिन्न भाषाओं को समझ और बोल सकता है। यह 10 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में भी चीजें लिख सकता है। यह उत्पाद क्रुट्रिम सी डिज़ाइन्स नामक कंपनी द्वारा बनाया गया है। यह आपकी बात को समझ सकता है और उस पर प्रतिक्रिया दे सकता है, और जब आप इससे बात करते हैं तो यह कंप्यूटर प्रोग्राम भी लिख सकता है। यह लिखित संदेशों का उपयोग करके आपके साथ बातचीत भी कर सकता है।

जिस टूल का लोग इंतज़ार कर रहे हैं वह जनवरी 2024 तक तैयार नहीं होगा, और अन्य प्रोग्रामों को इसके साथ काम करने में मदद करने वाला विशेष भाग फरवरी 2024 में सामने आएगा। क्रूट्रिम एआई के अलावा, भारतजीपीटी, सर्वम एआई और कोरओवर जैसे अन्य एआई उपकरण और स्टार्टअप हैं जो भारत में एआई को आकार देने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं।

7 . Copilot by Github

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

GitHub Copilot एक विशेष उपकरण है जो कंप्यूटर प्रोग्राम लिखने वाले लोगों की मदद करता है। यह सुझाव देने और कोडिंग में मदद करने के लिए एआई नामक एक स्मार्ट कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करता है। इसे दो कंपनियों, GitHub और OpenAI द्वारा बनाया गया था, जिन्होंने इसे बनाने के लिए एक साथ काम किया था।

यह चीज़ वास्तव में उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है जो कोड लिखते हैं। यह विज़ुअल स्टूडियो कोड जैसे प्रोग्राम के साथ काम कर सकता है और कौन सा कोड लिखना है इसके लिए सुझाव दे सकता है। यह कोड लिखने को तेज़ बना सकता है, उबाऊ कार्यों में मदद कर सकता है और कोड को सही ढंग से लिखने के बारे में सलाह दे सकता है।

8 . MusicLM

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

MusicLM Google द्वारा बनाया गया एक विशेष टूल है जो आपके संगीत संबंधी विचारों को समझाने में आपकी मदद करता है और फिर AI नामक चीज़ का उपयोग करके उन्हें वास्तविक बनाता है।

बच्चे इंटरनेट पर किसी विशेष स्थान पर जा सकते हैं या एआई टेस्ट किचन नामक किसी चीज़ को आज़माने के लिए अपने फ़ोन या टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं। वे लिख सकते हैं कि उन्हें किस प्रकार का संगीत चाहिए और MusicLM नामक यह विशेष चीज़ उनके द्वारा लिखे गए गीत के आधार पर उनके लिए एक गीत के दो अलग-अलग संस्करण बनाएगी।

Soundraw.io नामक एक बढ़िया टूल है जिसका उपयोग संगीत प्रेमी कर सकते हैं।

9 . ElevenLabs

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

ElevenLabs के पास एक विशेष उपकरण है जो लिखित शब्दों को बोले गए शब्दों में बदल सकता है। यह बहुत यथार्थवादी लगता है, जैसे कोई वास्तविक व्यक्ति बात कर रहा हो। इस टूल की मदद से, लोग अपनी इच्छानुसार ध्वनि निकालने के लिए अलग-अलग आवाजें, उच्चारण और भावनाएं चुन सकते हैं। वे अपनी आवाज को भी उपकरण की आवाज की तरह बना सकते हैं।

ElevenLabs उन लोगों के लिए उपयोगी चीज़ है जो वीडियो बनाते हैं, पॉडकास्ट करते हैं या व्यवसाय करते हैं। इसमें Voice.ai नामक एक उपकरण है जो AI नामक फैंसी तकनीक का उपयोग करके किसी की आवाज़ को एक प्रसिद्ध व्यक्ति की तरह बना सकता है।

10 . Framer

Top 10 ai tools
Top 10 AI Tools

Framer जो वेबसाइट बनाने का एक उपकरण है, ने ‘स्टार्ट विद एआई’ नामक एक नई सुविधा जोड़ी है। यह सुविधा लोगों को अपनी वेबसाइट बनाने और उसे ऑनलाइन डालने में मदद करती है। वे एक ऐसी वेबसाइट बना सकते हैं जो किसी भी डिवाइस पर अच्छी लगे और अपने शब्दों का उपयोग करके वेबसाइट को बताएं कि क्या करना है।

AI किसी वेबसाइट के लिए शब्द और डिज़ाइन बनाने में मदद कर सकता है। लोग रंग और फ़ॉन्ट बदल सकते हैं, लेकिन यदि वे वास्तव में विशिष्ट परिवर्तन करना चाहते हैं, तो उन्हें कोडिंग के बारे में थोड़ा जानने की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा, वे केवल उन डिज़ाइनों का उपयोग कर सकते हैं जो AI बनाता है।

इस AI टूल का उपयोग व्यवसायों के लिए वेबसाइट बनाने, पोर्टफोलियो, लैंडिंग पेज आदि बनाने के लिए किया जा सकता है।

दोस्तों यहाँ हमने बेहतरीन Top 10 AI Tools के बारे में बताया हे आपको हमारी जानकारी किसी लगी इसे जरूर शेयर करे ।

और भी अधिक पढ़े – ChatGPT की अब होगी छुट्टी , मुकेश अम्बानी लेकर आ रहे हैं BharatGPT

Share This Article
1 Comment