Wagon R 7 Seater Price : जल्द हो रही हैं लॉन्च यह धांसू कार, नए अंदाज में हुआ आगाज, ये रही सारी जानकारी

Ankit
19 Min Read
maruti wagon r 7 seater price

Wagon R 7 Seater Price कम हे और भारत में एक प्रमुख कॉम्पैक्ट-हैचबैक कार ब्रांड में से एक है, जो भारतीय परिवारों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है बजट में हे। पिछले कुछ वर्षों में Wagon R 7 Seater ने भारतीय ग्राहकों के दिलों में एक विशेष स्थान प्राप्त किया है, विशेष जगह बनाई है खासकर उन लोगों के लिए जो बड़े परिवार, आराम दायक सवारी , बढ़िया माइलेज और अपने अच्छे बजट के अनुकूल हो एक संपूर्ण पैकेज की तलाश में हैं उन लोगो के लिए यह कार अच्छा ऑप्शन हे।

भारतीय बाजार में परिवारिक गाड़ियों की मांग अन्य वाहनों की तुलना में बहुत अधिक है, और Maruti इस अवसर का उपयोग करके अपनी Wagon R 7 Seater संस्करण में लॉन्च करेगी, जिसे वीजेसी कोडनेम से जाना जाता है। इस आर्टिकल में हम Wagon R 7 Seater Price की बात भी करेंगे।

Maruti Wagon R 7 seater

दोस्तों हमें नई Maruti Wagon R 7 seater के डिजाइन में काफी परिवर्तन दिखाई देता है। यह वर्तमान संस्करण की तुलना में लंबाई और चौड़ाई में वृद्धि हुई है, जिसके कारण अब इसमें तीसरी पंक्ति के लिए भी पर्याप्त स्थान है। सामने की ओर, एक नया LED हेडलाइट यूनिट और LED DRLX के साथ नया फ्रंट प्रोफाइल है। जबकि इसमें पीछे की तरफ भी नई डिजाइन के साथ बैक प्रोफाइल और एलईडी टेल लाइट्स के साथ बंपर देखने को मिलता है जो देखने में भी अच्छा लगता हे।

Maruti Wagon R 7 seater इंटीरियर और फीचर्स

केबिन के भीतर भी कई महत्वपूर्ण परिवर्तन दिखाई देते हैं, जिससे एक नया डिजाइन किया गया डैशबोर्ड मिलेगा जो वर्तमान संस्करण की तुलना में और भी उत्कृष्ट होगा। इसके साथ ही, इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ बड़ी टच स्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा, यहां पर हाइट एडजेस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, प्रीमियम म्यूजिक सिस्टम, फोल्ड होने वाली सीटें दूसरी पंक्ति में, और प्रीमियम लेदर सीटें जैसी अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं भी होंगी। कंपनी इसकी सुरक्षा पर भी ध्यान देने वाली है, जिसमें इसे और अधिक सुरक्षा के साथ पेश किया जाएगा।

maruti wagon r 7 seater price
maruti wagon r 7 seater price

यह भी पढ़े – Mahindra Thar 5 Door : थार के नए फीचर्स और इंटीरियर और 5 दरवाजे की डिटेल हुई लीक

Maruti Wagon R 7 Seater Engine specifications

Mileage 24.35 kmplMax Torque113 Nm @4400rpm
Fuel Tank capacity32 litersBoot space 341 L
Top Speed 150 kmph0-100 kmph9 seconds
Wheels typeAlloyAirbag2
Kerb Weight 935-950 kgSeats4
Doors5ORVM’s Electric foldable
Maruti Wagon R 7 seater

दोस्तों हम आपको बता दे की इस Maruti Wagon R 7 Seater Car में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन, जिसमें 82 बीएचपी की शक्ति और 113 एनएम का टॉर्क होगा, बोनट के नीचे स्थापित किया जाएगा ताकि इसे संचालित किया जा सके। यह इंजन 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा। कंपनी इसके साथी इस सीएनजी संस्करण में भी पेश करेगी, जो कम पावर जेनरेट करने वाला है और साथ में 5 स्पीड मैन्युअल गियर बॉक्स के साथ उपलब्ध होगा।

Wagon-R 7 Seater परफॉरमेंस और फ्यूल इफिशेंसी

Wagon R 7 Seater में दो अलग-अलग इंजन विकल्प मिलेंगे: एक 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन और एक 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन। 1. 0-लीटर पेट्रोल इंजन में 68 हॉर्सपावर और 90 न्यूटन-मीटर का टॉर्क होगा। 1. 2-लीटर पेट्रोल इंजन में 83 हॉर्सपावर और 113 न्यूटन-मीटर का टॉर्क होगा। Wagon-R 7 Seater एक कुशल कार होगी। 1 लीटर पेट्रोल इंजन का माइलेज 25. 19 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकता हे , जबकि वही बात करे तो 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के माइलेज की बात करे तो 24.03 किलोमीटर प्रति लीटर तक हो सकता हे।

Maruti wagonr R Length & Width

इस Wagon R 7 Seater गाडी की लंबाई 7 सीट होने की वजह से बढाई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक यह पता चलता हैं की जो 5 सीट की गाडी हे उस से 100mm ज्यादा है। Wagon की लंबाई लगभग लगभग 3,655 mm है और इस कार की मुझे एक बात अच्छी यह लगी की इस कार को सब फोर मीटर सेगमेंट मै ही रखेगी ताकि इस गाडी की कीमत को कम से कम रखा जा सके।

Wagon R 7 Seater Price ज्यादा नहीं होने वाली हे। जिसकी वजह से आपको Wagon R 7 Seater Price की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यहाँ हमने तालिका दि हुई हे जिसको पढ़ कर आप लम्बाई और चौड़ाई आदि की जानकारी ले सकते हे। –

Dimensionsin MMin Feet
Length365511.98
Width16205.31
Height16755.49
Wheelbase24357.98
Wagon R 7 Seater Price and all

Moruti WagonR 7 seater Two Engine Option

अगर आप इस गाडी को खरीदते हो तो आपको इस गाडी के अंदर 2 इंजन के ऑप्शन मिलते हे जो सबसे पहला इंजन है 1 लिटर पेट्रोल का होगा और ये इंजन 67 ps की पावर और 89 mm का पिक टार्क जनरेट कर पायेगा और इस गाडि का का दूसरा इंजन 1.2 लिटर का का होगा और ये इंजन 90 ps की पावर और 133 mm का पिक टार्क जनरेट कर पायेगा में आशा करता हु की आपको इंजन के बारेमे अच्छी जानकारी मिली होगी। इस कार में दो अलग अलग इंजन के ऑप्शन होने की वजह से Wagon R 7 Seater Price में भी थोड़ा अंतर होगा।

Wagon R 7 Seater Price And Launch (कीमत)

हालांकि कंपनी ने Wagon R 7 Seater Price इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन यह उम्मीद की जा रही है कि 2024 के आरंभ या उसके बाद भारतीय बाजार में इसे पेश किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, मारुति ने इसका फ्यूल फ्लेक्स संस्करण तैयार किया है, जो केवल गन्ने के रस पर चलने वाला है और पेट्रोल और डीजल पर नहीं। वहीं, Wagon R 7 Seater Price भारतीय बाजार में वर्तमान संस्करण की कीमत से थोड़ी अधिक हो सकती है।

Wagon R 7 Seater Price Petrol and CNG Variants

Wagon R 7 Seater Price भारत में 7 लाख रुपये तक जाएगी, जो कि इसके 5-सीटर हैचबैक वेरिएंट से अधिक है। मारुति सुजुकी नई वैगन आर 7-सीटर के नौ वेरिएंट लॉन्च कर रही है, जिनमें से सात पेट्रोल-आधारित (4 मैनुअल और 3 स्वचालित) और दो सीएनजी-आधारित मॉडल हैं।

Wagon R 7 Seater Price List Variants

नीचे दी गई तालिका में सभी वेरिएंट के नाम और Wagon R 7 Seater Price दिखाई गई है –

2024 MARUTI SUZUKI WAGON R 7 PETROL-MANUAL
Variant Name Price
LXI 1.0LRs. 5,53,000
VXI 1.0LRs. 5,98,000
ZXI 1.2LRs. 6,26,500
ZXI Plus 1.2LRs. 6,74,000
MARUTI SUZUKI WAGON R 7 PETROL-AUTOMATIC
VXI 1.0LRs. 6,53,000
ZXI 1.2LRs. 6,81,500
ZXI Plus 1.2LRs. 7,29,000
MARUTI SUZUKI WAGON R 7 CNG-MANUAL
LXI 1.0LRs. 6,43,000
VXI 1.0LRs. 6,88,000
Wagon r 7 Seater Price

Maruti Wagon R 7 Seater Colors

Maruti Wagon R 7 Seater के कुछ प्रमुख रंग निम्नलिखित कुछ ऐसे हो सकते हैं – सिल्वर , व्हाइट ,ब्लैक , ब्लू , रेड .

Maruti Wagon R 7 Seater 6 अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है: मेटालिक मैग्मा ग्रे, प्रीमियम गैलेंट रेड, सॉलिड व्हाइट, पूलसाइड ब्लू, सिल्की सिल्वर और नटमेग ब्राउन।

Wagon R 7 Seater Exterior (यानि बाहर से)

जब बाहरी डिज़ाइन की बात करे तो Maruti Suzuki कभी भी अपनी प्रतिस्पर्धाओं से आगे नहीं बढ़ती है। वैगन आर 7-सीटर कार नये लुक के साथ आती है, जिसमें स्पोर्टी फ्लोटिंग रूफ डिज़ाइन, डायनामिक ब्लैक अलॉय व्हील, स्टाइलिश डुअल-टोन बाहरी रंग और मजबूत डिज़ाइन शामिल है। कार के पिछले हिस्से के बारे में बात करना भी आसान होगा, जहां चौड़ी टेलगेट इकाइयाँ और टेलगेट पर ‘वैगनर आर’ लोगो वाली क्रोम प्लेट होगी।

Maruti Wagon R 7 Seater Pros and Cons

Pros ( खूबियां )Cons ( खामियां )
1. Spacious interior with a third row of seats1. Slightly higher price than its competitors
2. Good fuel efficiency2. No automatic transmission option
3. Good list of features, including dual airbags and ABS with EBD3. Ground clearance is not as good as some of its competitors
4. Comfortable ride4. Not as powerful as some of its competitors
5. Good build quality5. Not as stylish as some of its competitors
6. Widely available service network
Maruti Wagon R 7 Seater Pros and Cons

Maruti Suzuki जल्द ही भारतीय बाजार में अपनी नई 7 सीटर को लॉन्च करने की तैयारी में है , जो की Maruti Wagon R 7 seater 2024 होने वाली हैं, जो की नई डिजाइन के साथ कई बेहतरीन फीचर्स के साथ लॉन्च होने वाली है। आज हमने Maruti Wagon R 7 seater के बारे में सारी जानकारी दी हे। और Wagon R 7 Seater Price बारे में भी बताया हे।

Why Should You Buy Maruti Wagon R 7 ?

Wagon R 7 Seater Price ठीक हे और एक नई 7-सीटर हैचबैक है जिसे 2024 में भारत में नई पेश करने की योजना है। इसका आधार मौजूदा वैगन आर प्लेटफॉर्म पर है, लेकिन इसे सीटों की तीसरी पंक्ति को समायोजित करने के लिए विस्तारित किया गया है। वैगन आर 7 की कीमत प्रतिस्पर्धी होने की आशा है, और यह कई सुविधाएँ प्रदान करेगी जो भारत में अन्य 7-सीटर हैचबैक में उपलब्ध नहीं हैं।

हमने यहाँ आपको कुछ कारण बताने की कोशिश की हे जिसकी वजह से आपको Maruti Wagon R 7 खरीदना चाहिए :-

Affordability : – वैगन आर 7 की मूल्यवानता अत्यंत प्रतिस्पर्धी होने के आसार हैं, जिससे यह उन परिवारों के लिए एक सस्ता विकल्प बन सकता है जिन्हें 7 सीटों की कार की जरूरत है।

Spacious interior : वैगन आर 7 का इंटीरियर विशाल है, जिसमें 7 वयस्कों को आराम से स्थान मिलता है। इसके साथ ही, सीटों की तीसरी पंक्ति भी विशाल है, जिससे लंबे बच्चों वाले परिवारों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Good fuel economy : वैगन आर 7 में उनके कुशल पेट्रोल इंजन के कारण उत्कृष्ट ईंधन प्रदर्शन की उम्मीद है।

Reliable and easy to maintain : वैगन आर एक विश्वसनीय कार है, और इसका रखरखाव भी आसान है। यह उन परिवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो एक विश्वसनीय कार की तलाश में हैं।

Good safety features : वैगन आर 7 में एबीएस, एयरबैग और आईएसओफ़िक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसी उत्कृष्ट सुरक्षा सुविधाएँ होने की उम्मीद है। यह उन परिवारों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो अपने बच्चों के लिए एक सुरक्षित कार की तलाश में हैं।

कुल मिलाकर देखा जाये तो Maruti Wagon R 7 एक अच्छी वैल्यू-फॉर-मनी 7-सीटर हैचबैक कार है जो उन परिवारों के लिए एकदम सही है जो एक अच्छा , किफायती और बेहतरीन कार की तलाश में हैं।


Maruti Wagon R 7 price and other details

Maruti 7 Seater Wagon R Competitor

Wagon R 7 Seater की सीधी प्रतिस्पर्धा सीधा मुकाबला रेनॉल्ट ट्राइबर और डैटसन गो+ जैसी अन्य बजट 7-सीटर MPV से होगी। इसकी इसकी किफायती कीमत , व्यावहारिक डिजाइन और उच्च ईंधन-कुशल इंजन के कारण यह परिवारों और व्यवसायों के लिए एक प्रसिद्ध और अच्छा विकल्प बन सकती है।

Maruti Wagon R 7 Reviews and Ratings

Maruti Wagon R 7 इस कार के बारे में हमने जब अलग अलग वेबसाइट पर गए और लोगो से पूछा तो उन्होंने जो इसके बारे में बताया वह सब हम आपको ईमानदारी से बता रहे हे माइलेज के मामले में सबसे अच्छी है और इसमें बहुत अच्छी जगह है, बैठने की जगह बहुत आरामदायक और चिकनी है, यह Wagon R 7 Seater Price कम है ,और कुल मिलाकर यह एक बहुत अच्छी कार है,

मुझे और हम सब लोगो को यह बहुत पसंद आई हे । ड्राइविंग का अनुभव थोड़ा ख़राब सा है, ड्राइविंग सीट आरामदायक कम है, गाड़ी चलाते समय पीठ और गर्दन में हल्का सा दर्द हुआ लेकिन आने वाले समय में जो लांच करेगी कंपनी मारुती उसमे इस चीज का पूरा ध्यान रखा जायेगा और इस कार को बेहतर से बेहतरीन किया जायेगा।

7 Seater Wagon R Booking Process

7 सीटर Wagon R की बुकिंग बहुत ही सरल है। आप आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी डीलरशिप पर जाकर बुकिंग की प्रारंभ कर सकते हैं। वहाँ आपको उपलब्ध मॉडलों की सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी और आप अपनी बुकिंग को पूरा कर सकते हैं। वैगन आर 7 सीटर लॉन्च होने के बाद, 11,000 रुपये का टोकन अमाउंट देकर बुकिंग की जा सकती है। और शोरूम पे जाकर Wagon R 7 Seater Price भी पता कर सकते हे।

Conclusion ( निष्कर्ष )

दोस्तों अंत में हम आपको बता दे की अगर आपको आपके फैमली के लिए कोई अच्छी और बड़ी कार चहिए और मारुती की ही कार चहिये तो आपको मिला हुआ एक 7 सीटर Wagon R 7 Seater सही विकल्प है , और Wagon R 7 Seater Price कम है और अच्छा माइलेज भी मिल जाता हैं। ये कार आपके लिए अब CNG, पेट्रोल/डीजल और ऑटोमाटिक वर्जन में भी उपलब्ध है।

दोस्तों यहाँ आज हमने Wagon R 7 Seater Price की भी बात की हे आपके शहर में जब यह Wagon कार आये तब Wagon R 7 Seater Price में थोड़ा अंतर हो सकता हे जो अलग अलग शहर पर निर्भर करता हे आप अपने नजदीकी मारुती के शोरूम पर जाके Wagon R 7 Seater Price पता लगा सकते हे, यह आर्टिकल लिखने में बहुत मेहनत लगती हे आप इसे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे। ताकि सभी लोगो को मारुती की इस बेहतरीन कार और Wagon R 7 Seater Price के बारे में पता चल सके।

Maruti Wagon R 7 Seater FAQs

What is the price of new Wagon R 2023 7 seater?

On-Road Price of Maruti Wagon R in Bangalore – Rs. 7.18 Lakh – Rs. 7.83 Lakh

What is the price of a Wagon R 7 seater car in India?

WagonR 7 seater is expected to be priced at INR 7,00,000.

What is the mileage of Wagon R 7 seater?

Wagon R Petrol Manual is 24.35 Kmpl & Wagon R Petrol is 25.19 Kmpl.

What is the price of Wagon R 8 seater?

Maruti Suzuki Wagon R On Road Price in Bangalore 7.74 Lakh8.20 Lakh

What is the price of the Maruti MPV 7 seater?

Rs 24.82 lakh to Rs 28.42 lakh (introductory, ex-showroom pan India).

Is Wagon R good for long drives?

Yes it’s Good

Which car has the highest mileage?

Maruti Celerio (35 kmpl), Maruti Wagon R tour (34 kmpl), Maruti Wagon R (34 kmpl)

Is Wagon R worth buying?

 One should always go for it if wants a budgeted car.

Is Wagon R better than Alto?

Yes, Bcoz Alto has a mileage of 31.59 km/kg (Petrol top model) & The Wagon R has a mileage of 34.05 km/kg (Petrol top model).

वैगन आर 7 सीटो सीएनजी कार की कीमत?

कीमत 6.88 लाख

Wagon R 7 will launch in India date ?

Launch Wagon R 7 in 2024.


यह भी पढ़े – SBH-34 SteelBird Helmet ,Wow अब सिर पर राम का कवच !स्टीलबर्ड ने लाॅन्च किया “जय श्री राम” एडिशन |

Share This Article
5 Comments