WhatsApp Big Action : WhatsApp का बड़ा एक्शन! भारत में क्यों बैन किए गए 69 लाख से अधिक अकाउंट्स जानिए पूरा मामला

Ankit
4 Min Read
whatsapp big action

WhatsApp Big Action लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने भारत में लगभग 6.9 मिलियन अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। अनैतिक गतिविधियों के कारण इन खातों पर आईटी नियम 2021 के तहत प्रतिबंध लगाया गया है। ये सभी प्रतिबंध 1 से 31 दिसंबर के बीच लागू किए गए हैं. कंपनी ने कहा है कि यह कार्रवाई यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में मिली यूजर शिकायतों के आधार पर की गई है.

WhatsApp  मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने महत्वपूर्ण कार्रवाई की है। कंपनी ने अनैतिक गतिविधियों के कारण भारत में लगभग 69 लाख व्हाट्सएप अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। इन खातों को नए आईटी नियम 2021 के तहत प्रतिबंधित किया गया है। कंपनी ने कहा है कि इन सभी खातों पर IT Rules 2021 के तहत 1 से 31 दिसंबर के बीच प्रतिबंध लगाया गया है। आइए इस खबर के बारे में और जानें.

WhatsApp Big Action – क्यों किए बैन?

व्हाट्सऐप ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में बताया कि पहले ही लगभग 1,658,000 खातों को सक्रिय रूप से प्रतिबंधित किया गया था, जो किसी भी उपयोगकर्ता की रिपोर्ट से पहले थे, और अब कंपनी ने सभी बैन किए गए खातों के बारे में जानकारी दी है।

कंपनी ने घोषणा की है कि इस उपयोगकर्ता सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ताओं के फीडबैक और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाइयों के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के उपाय भी शामिल हैं।

500 मिलियन से यूजर्स

लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप के भारत में 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं। हाल ही में, प्लेटफ़ॉर्म ने दिसंबर में 16,366 शिकायतें दर्ज कीं, जिनमें से 13 मामले कार्रवाई योग्य थे। रिपोर्टें अधिकतर अनुचित सामग्री और उत्पीड़न के इर्द-गिर्द घूमती थीं। इन शिकायतों पर व्हाट्सएप की प्रतिक्रिया त्वरित थी, क्योंकि उन्होंने रिपोर्टों के आधार पर उचित कार्रवाई की।

अपीलीय समिति (GAC) लॉन्च हुई

WhatsApp Big Action करने के लिए सरकार ने हाल ही में सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए एक समिति, शिकायत अपीलीय समिति (GAC) की स्थापना की है। समिति उपयोगकर्ताओं की चिंताओं से संबंधित सामग्री और अन्य मुद्दों की जांच करेगी और निवारण के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

बिना सहमति के उपयोगकर्ता डेटा का शोषण करने वाली बड़ी तकनीकी कंपनियों के मुद्दे से निपटने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की आवश्यकता है। यह सही दिशा में एक कदम है, क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को उनकी व्यक्तिगत जानकारी पर अधिक नियंत्रण देगा और उन्हें अनुचित प्रथाओं से बचाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के निर्णयों से प्रभावित होने वाले उपयोगकर्ताओं की अपील पर विशेष ध्यान देना और यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि उनके अधिकारों का सम्मान किया जाए।

और अधिक पढ़े – WeHear Shark Tank 2024 : अब बिना कान वाले लोग भी सुन सकते है इस मजेदार डिवाइस के मदद से, जानिए पूरी डिटेल्स।

Share This Article
Leave a comment